"भूलोक के सभी लिंगों से अलग ll Is Andheri Aur Khaternak Gufa me Niwas karte Hain Shiv : Shiv Gufa, Mandi,Himachal


भारत की उत्तर दिशा में बसे हुए पहाड़ी राज्य हिमाचल को देव भूमि कहा जाता है,क्योंकि यहां के कण कण में देवी देवता का वास है। हिमाचल प्रदेश के जिला मण्डी में एक कस्बा है, जिसका नाम है, गुटकर। यह कस्बा मण्डी  मुख्यालय से केवल 8 किलोमीटर की दूरी पर NH -21पर स्थित है। वैसे तो यह कस्बा व्यापारिक गतिविधियो के लिए जाना जाता है। लेकिन करीब 15 साल पहले गुटकर में कुदरत की बनाई एक नायाब चीज सामने आई है 
जिसे देखने के लिए दूर दूर से लोग यहां आते रहते हैं। गुटकर गाँव के जंगलों में एक बार एक शिकारी, शिकार के लिए अपने कुत्तों के साथ गया। जंगल में काफी अन्दर तक चले जाने के बाद उसका एक कुत्ता अचानक ही कहीं चला गया गया, बहुत तलाश करने के बाद वह कुत्ता पहाड़ी के बीच एक गुफा में पाया गया. वह वहां पर किसी जंगली जानवर का पीछा करते हुए इस गुफा में चला गया था। जब शिकारी कुत्ते के पीछे उस गुफा के पास पहुंचा तो वह एक बार देखने पर हैरान रह गया। क्योंकि वह कोई छोटी मोटी कंदरा नहीं थी, बल्कि वास्तव में, काफी बड़ी एक गुफा थी।

 

इस गुफा के अन्दर जाना उसके लिए उस समय सम्भव नहीं था, अगले दिन वह शिकारी अपने कुछ साथियो के साथ अंधेरी गुफा के अन्दर गया, तो वहां का नजारा देख कर वो सब दंग रह गए। वास्तव में यह हजारों साल पुरानी एक गुफा थी जो लोगों की नजर से बची हुई थी। गुफा के अन्दर उन्होंन भगवान शिव को अपने परिवार सहित विराजमान देखा।

यह भी पढ़ें :

इस घटना के बाद यहां लोगों का आना जाना शुरू हो गया है। अब दूर- दूर से लोग यहां भगवान शिव और उनके परिवार के दर्शन करने आते रहते हैं। यह गुफा जंगल में पहाड़ी के बीच स्थित है। गुफा के बाहर शिवलिंग की स्थापना की गई है लेकिन गुफा के अन्दर अंनगिनत शिवलिंग हैं जो स्वयं ही उत्पन्न हुए हैं। इस गुफ़ा का मुख्या द्वार काफी छोटा है जिसे लेट कर ही पार किया जा सकता है। यह एक अलौकिक गुफा है जिसके अन्दर कुदरत द्वारा निर्मित खूबसूरत कलाकृतियां मौजुद है। इन कलाकृतियों को देख कर ही मन खुशी से झूम उठता है। यहाँ लगभग 4 द्वार हैं जिन में से कुछ सामने की ओर हैं और कुछ ऊपर की ओर हैं।


यह वीडियो आप के लिए रोचक हो सकता  है :-




                         
                                                     



यह गुफा अन्दर से इतनी अंधेरी है कि एक हाथ को दूसरा हाथ नजर नहीं आता। गांव के लोगों ने यहां बिजली का प्रबंध तो कर रखा है लेकिन शरारती तत्व लोगों  ने बिजली के बल्ब तक निकाल लिए हैं, इसलिए इस गुफा में जाने वालों के पास टॉर्च का होना बहुत जरूरी है। यह गुफा अन्दर ही अन्दर काफी लम्बी और डरावनी है। इस गुफ़ा में किसी जानकार व्यक्ति के साथ जाना ही उचित है। पहली बार अन्दर जाने वाला व्यक्ति रास्ता भी भटक सकता है। गुफा के मुख्य कक्ष में शिव भगवान अपने परिवार के साथ विराजमान हैं। मुख्य कक्ष में पत्थरों और जमीन का रंग कहीं कहीं सफेद है, जिस कारण यहां कैलाश पर्वत होने जैसी अनुभूति होती है, वैसे भी हिमाचल प्रदेश, हिमालय और कैलाश पर्वत का ही हिस्सा है।



Kudrat ka karishma -Shiv Gufa , Mandi , HImachal Pradesh
Beautiful Natural Artwork
Beautiful Art by Nature in Shiv Gufa
Beautiful Art on Stones in The Cave


इस पवित्र गुफा में भगवान शिव और उनके परिवार से सम्बंधित कलाकृतियां विद्यमान हैं जो देखने में काफी खूबसूरत हैं। इनके अलावा यहां शंख, त्रिशूल, मेंढक, नर नारी के गुप्त अंगो जैसी आकृतियां, जानवरो की आकृतियां, डमरू की तरह आवाज निकालने वाले पत्थर, सरोवर, और चमकदार पत्थर भी विद्यामान हैं। नदियों और समंदरों में तो पानी के बहने से होने वाली घिसावट के कारण पत्थर अलग रूप बदल लेते हैं, लेकिन यहाँ इस गुफा में कहीं भी पानी जमा नहीं हुआ है ना ही पानी यहाँ बहता है फिर कैसे इन पत्थरों पर ऐसी खूबसूरत और अद्भुत आकृतियां और आकर्षक चित्र बन गए, ये अभी तक रहस्य ही है, हालाँकि यहां कहीं कहीं पत्थरों से पानी टपकता जरूर है। जिसकी वजह से यहां नमी का एहसास होता है। गुफा के अन्दर पर्याप्त मात्रा में हवा मौजुद है, जिस से यहां सांस लेने में किसी प्रकार की तकलीफ नहीं है, लेकिन डर तो सिर्फ अँधेरे में पांव फिसल जाने या नीचे गिर जाने का ही होता है।

  
यह पोस्ट भी आपके लिए रोचक हो सकता है :-

  

          
Shiv Ling In the Cave

View of One Shivling out side of main hall of the cave


गुफा में कई तरह के शिवलिंग हैं, जिन्हें देख कर मन मोहित हो जाता है। यहां की भित्ति दीवारों पर भी कई चित्र उभर आए हैं जिन्हे देख कर बार बार यहां आने के लिए मन उतावला रहता है। मुख्य कक्ष में जो शिवलिंग है उस तरह का शिवलिंग शायद ही दुनिया में दूसरा हो। मुख्य कक्ष एक कमरे की तरह खुला खुला सा है जहां एक बार में 10 से 12 लोग आराम से बैठ सकते हैं या खड़े हो सकते हैं। वास्तव में यह गुफा काफी रोमांचक और अद्भुत है। याद एक बार इस शिव गुफा का सफर कर लिया जाए तो सारी उम्र यहां की स्मृति मन में छपी रहती हैं।


Bhagwan Shiv aur Unke Priya Kailash Pravat ke Darshan ke Liye Video Jarur Dekhe:  


  
  Shiv Gufa, Gutkar, Mandi ,Himachal Pradesh                    


यह भी पढ़ें : 


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ